ट्राई करें ये व्हाट्सप्प ट्रिक, तो मिलेगा और चैटींग एक्सप्रियंस

ट्राई करें ये व्हाट्सप्प ट्रिक, तो मिलेगा और  चैटींग एक्सप्रियंस 

दोस्तों आपलोगों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ आपके अपने ब्लॉग के के ग्रुप ऑफ़ टेक्निकल में तो आज के इस टॉपिक में हम व्हाट्सअप के कुछ ऐसे ट्रिक के बारे में बात करेंगें जो आपके चैटिंग एक्सप्रिएंस में चार चाँद लगा देगा।
how to export whatsapp chat whatsapp chat hide in Hindi


दोस्तों जैसा की आप जानते हो की व्हाट्सप्प अपने यूजर्स के लिए हमेसा कोई न कोई नया ट्रिक या फीचर्स देते रहता है जिससे चैटिंग एक्सप्रेन्स को और जयादा बेहतर बनाया जा सकता है। तो यहां हम आपको कुछ एसे हीं ट्रिक्स और फीचर्स बारे में बातएंगें।

 जैसा की आपलोग जानते हो की हाल में हीं व्हाट्सअप ने 200 करोड़ एक्टिव यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है। व्हाट्सअप हीं एक ऐसा अकेला मैसिंग एप्प ही जिसे पुरी दुनियां में इतने यूजर्स ईस्तमाल कर रहे हैं। इस एप्प के पॉपुलैरिटी के पीछे इसके शानदार फीचर्स का बहुत बड़ा योगदान है। जिसकी मदद से कंपनी लगातार शुरू से हीं कुछ न कुछ अपडेट्स देते रहा है अपने उसेर्स को। यह यूजर्स के एक्सप्रिएंस को जयादा बेहतर बनाने के साथ साथ चैटिंग को एक्ससाटिंग बना कर रखता है। इसके अलाबा एप्प में ऐसे सीक्रेट्स ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप अपने चैटिंग को और भी ज्यादा मजेदार बना सकते हैं। तो चलइये अब हम जानते हैं इन्हीं खास ट्रिकस के बारे में।

इसे भी जरूर पढ़े:- how to export WhatsApp chat, WhatsApp chat hide in Hindi

1. पहला टिप्स & ट्रिक्स और फीचर्स:

अपने चैटिंग को पिन कैसे करें।:-  

दोस्तों चैट को पिन करना कोई बड़ी बात नहीं है और ये बहुत हीं काम का फीचर्स है। इस सेटिंग के जरिये आप अपने उन कॉन्टेक्ट्स को चुन सकते है जिससे (जिनके ) साथ आपकी सबसे ज्यादा चैटिंग होती है।  इस सेटिंग को करने  बाद पिन किया हुआ चैट हमेसा ऊपर आता है। ऐसे में आपके पास व्हाट्सप्प चैट में जितने भी अलग-अलग कॉन्टेक्ट्स से चाहे जितने भी मैसेज आएं , अगर आपने उसे पिन किया हुआ है तो पिन किया हुआ चैट हमेसा ऊपर हीं आएगा।

दोस्तों अब हम जानलेते है की हम अपने कॉन्टेक्ट्स को किस तरह से पिन कर सकते हैं।

1. एंड्राइड फ़ोन्स के लिए :- सबसे पहले आप जिस कॉन्टेक्ट्स के चैट को पिन करना चाहते है उस चैट पर लॉन्ग प्रेस करें उसके बाद ऊपर दिए गए पिन ऑप्शन पर टैप करें तब आपका चैट पिन हो जायेगा।

2.  आईफोन के लिए:- जिस चैट को पिन करना हो उसे सेलेक्ट करके लेफ्ट से राइट की ओर स्लाइड करना होता है।

दूसरा टिप्स & ट्रिक्स और फीचर्स :

जानिए की सबसे ज्यादा चैटिन आप किस से करते हैं :

दोस्तों इस ट्रिक में हम यह जानेगें की आप किस व्यक्ति से आप सबसे ज्यादा चैट करते हो। व्हटसप आपको यह बताता है की आप किस व्यक्ति से सबसे ज्यादा चैट ( मैसेज ) करते हो। अगर आप यह जानना चाहते हो तो की आपने अभी तक किन-किन व्यक्ति से सबसे ज्यादा मैसेज या चैट किया है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग मेनू पर जाना होगा वहां पर आपको डेटा एंड स्टोरेज का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर टैप करना है। तब वहाँ पर आपको कांटेक्ट साथ-साथ फाइल का साइज भी पता चल जाएगा, और इसमें  ज्यादा चैट वाली फाइल सबसे ऊपर होगी। देखिये इसमें आमतौर पर वे चैट्स आते हैं  जिनके साथ आपने  मीडिया फाइल्स अर्थात फोटोज, वीडियोस और ऑडिओस ज्यादा शेयर किया गया है।

3. आप खुद तय करें की कौन आपको ग्रुप में ऐड कर सकता है और कौन नहीं।
दोस्तों इस ट्रिक्स में मै आपको जो बताने जा रहा हूँ। इस ट्रिक्स के लिए हम लोगों ने बहुत दिनों तक इंतजार किया तब जाकर व्हाट्सप ने इस ट्रिक को कुछ दिन पहले हीं रोलऑउट किया है। 
जैसा की आपलोग अपने व्हाट्सप में ग्रुप बनाते हो तो इस फीचर्स की मदद से यह तय कर सकते हैं की किस ग्रुप में कौन आपको ऐड कर सकता है और कौन नहीं । इस फीचर्स में आपको तीन ऑप्शन मिलेंगें 1 (Everyone) एवरीवन 2. My Contact (माई कांटेक्ट) और तीसरा 3 माई कांटेक्ट एक्सपर्ट मिलेगा।  My contacts सेलेक्ट करने पर आपको सिर्फ और सिर्फ आपके व्हाट्सप कॉन्टेक्ट्स के आलावा कोई  किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है। 
अगर आप My Contacts Except सेलेक्ट करते हो, तो आप उन कॉन्टेक्ट्स को चुन सकते हो जिनके द्वारा आप कभी भी किस भी ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते हो। 

सबसे इम्पोर्टेन्ट ट्रिक्स & टिप्स और फीचर्स 
ग्रुप चैट में भी करें प्राइवेट मैसेज 

दोस्तों ये हमारा अंतिम टिप्स है और ये तीसरे नंबर के ट्रिक्स से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। ये जो ट्रिक्स मै आपको बताने जा रहा हूँ ये ट्रिक्स ग्रुप चैट में बहुत काम अता है। मन लो की आप एक ग्रुप में ऐड हो और वहां पर आपको किसी व्यक्ति से प्राइवेट मैसेज करना हो तो आप कैसे करेंगें तो दोस्तों इस टॉपिक में हम यही कवर करने वाले हैं।  दोस्तों पहले कई बार ऐसा होता था  हम किसी  प्राइवेट बात करना चाहते थे तो हमारे ग्रुप में जितने  मेंबर होते थे सबको पता चल जाता था। लेकिन प्राइवेट रिप्लाई फीचर के आने से यह बहुत आसान हो गया है। अब आप ग्रुप चैट के दौरान जिस व्यक्ति को आप प्राइवेट मैसेज भेजना चाहते हैं तो उस पर लॉन्ग प्रेस करें और रिप्लाई कर सकते चीज का आपके ग्रुप में जितने भी मेंबर्स होंगें उन्हें ये पता भी नहीं चलेगा की आपने किसी से प्राइवेट चैट या मैसेज किया है।

दोस्तों अब मै आशा करता हूँ की आपलोगों को मेरी ये आर्टिकल्स बहुत अच्छी  होगी  दोस्तों आपलोगों को हमारी ये आर्टिकल कैसी लगी आप हमे कमेंट कर के जरूर बताएं ताकि मुझे भी उत्साह मिले और  आपलोगों के लिए और भी अच्छे अच्छे टॉपिक्स लता रहूँ। 

******************************धनयबाद दोस्तों आपका  शुभ हो। **************************


Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer