Advantage and Disadvantage of computer, कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान, Computer ke Phayde or Nuksan.

 Advantage and Disadvantage of computer

कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान, Computer ke Phayde or Nuksan. 

दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम ये जानेगें की कम्प्यूटर के क्या फयदे और नुकसान हैं। 
जी हाँ आजके इस आर्टिकल में हम एहि जानेगें दोस्तों मै इसमें आपलोगों को कम से कम 6 फायदे और नुकसान के बारे में बताऊंगा जो की हम सब के लिए ये जानना बहुत जरूरी है।  
देखिए जहां तक अप सब जानते होंगें की आज के इस मॉडर्न जुग में कंप्यूटर हमरे लाइफ का एक हिस्सा बन गया है क्योकि जब से हमारे बिच कम्प्यूटर मशीन आया है तब से हम सभी इससे इतने जुड़ चुके हैं की यदि हम इससे पीछा छुड़ाना भी चाहें तो संभब नहीं हो सकता है इसलिए हमें ये जानना जरूरी है की हमरे जीवन में कंप्यूटर का क्या महत्ब है। 

तो चलिए हम बारी बरी से जान लेट हैं कि हमारे जीवन में कम्प्यूटर के क्या- क्या फायदे और नुकसान है। 

कंप्यूटर के फायदे 



1. सरल :- कम्प्यूटर के माध्यम से हम अपने हर काम को बहुत हीं जल्दी से कर लेते हैं। यह हमारे कामों को बहुत हीं सिंपल और इजी बना देता है। कंप्यूटर करोड़ों की गिनती को कुछ सेकंडों में हीं कर देता है। 

2. समय की बचत :- कम्प्यूटर पर किसी भी काम को बहुत हीं तेज गति से किया जाता है, और यह सभी जगहों पर मौजूद रहता है जैसे की हॉस्पिटल, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज इत्यादि, ये सभी क्षेत्रों से जुड़े होते हैं।जैसे मान लीजिये कि आप किसी ऑफिस या स्कूल में काम कर रहे हैं और आप किसी को एक पत्र भेजना चाहते हो तो आप इसे कैसे भेज सकते हो, तो इसके लिए आप कम्प्यूटर की  मदद लेते हो इसीलिए कंप्यूटर हमरे काम को बहुत इजी कर देता है। जिससे हमारा टाइम भी बच जाता है। 

3. मनोरंजन का साधन :- कम्प्यूटर एक प्रकार का मनोरंजन का भी साधन भी है हम अपने कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार के मूवीज देख सकते हैं और वीडियो चैटिंग एवम वीडियो गेम्स भी खेल सकते हैं इसलिए ये एक प्रकार का मनोरंजन का साधन भी है। 

 4. डाटा को स्टोर करना :- कम्प्यूटर के अंदर हम किसी भी प्रकार के डेटा को स्टोर्ड कर के रख सकते हैं। आजके इस युग में सभी लोग अपने पर्सनल डेटा को कंप्यूटर के अंदर स्टोर करके रखते हैं।

5. फाइल ट्रांसफर :- कम्प्यूटर की मदद से हम किसी भी प्रकार के डाटा चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हूँ हम उसे आसानी एक जगह से दूसरे जगह  ट्रांसफर कर सकते हैं। 

6. रिश्ते  :- कम्प्यूटर के इस्तमाल से हम अपने रिलेटिव से वीडियो कॉल कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं और अपने रिश्तों को भी और मजबूत बना सकते हैं। 

अब हम कंप्यूटर के हानि के बारे में जानेगें। 


दोस्तों जैसा की आप जानते हो कि कंप्यूटर भी एक मशीन है और दुनियां में बहुत हीं मशीने हैं जिनके कुछ लाभ और कुछ हानि जरूर होते हैं ठीक उसी तरह से कम्प्यूटर के भी कुछ लाभ और हानि भी हैं। 

कम्प्यूटर के हानि। 


1. समय कि बर्बादी :- कम्प्यूटर के हम कभी कभी इतने आदि जाते हैं कि हम दिन रात अपने कम्प्यूटर पर बैठे रहते हैं इससे हमारा समय भी बहुत बर्बाद होता है।

2.  स्वस्थ पर नकारात्मक प्रभाव :- जब हम अपने कम्प्यूटर को हद से जियाद यूज़ करने लगते हैं तो यह हमारे स्वस्थ पर बी प्रभाव डालता है जिससे हमारी आँखें खराब हो जाती हैं और हमारे कमर में भी दर्द होने लगता है।

3. रिश्तेदारों से दूरियां :- दोस्तों जबसे कंप्यूटर आया है हमारे लाइफ में तब से हीं हम अपने लोगों के पास रहकर भी पास नहीं रा पाते है अब आप बोलोगे ऐसा क्यों क्योंकि कम्प्यूटर की मदद से तो हम अपने लोगों के पास वीडियो  कल के जरिए आ जाते हैं लेकिन उनके साथ बैठ कर खाना नहीं खा सकते हैं। इसलिए हम कम्प्यूटर के कारण अपने लोगों के पास रहकर भी दूर हो जाते हैं।

4. रक्तसंचार में कमी :- सारा दिन यदि हम अपने कंप्यूटर पर बैठे रहते हैं तो हमरे शरीर में रक्त का संचार धीमा हो हो जता है आइल ये हमरे रक्तसंचार के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।


निष्कर्ष :- कंप्यूटर एक बाउट हीं लाभदायक मशीन है अगर उसे सही तरीके से उपयोग किया जाये तब लेकिन यदि हम उसी कप्यूटर को हद से ज्यादा प्रयोग करेंगें तब उसका हमारे ऊपर नकरात्मक प्रभाब भी पड़ेगा। इसलिए हमें किसी भी मशीन का आदि नहीं होना चाहिए बल्कि काम करने पड़ हीं उसे यूज़ करना चाहिए।


Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer