Advantage and Disadvantage of MS Word in Hindi

   MS-Word को यूज़ करने के किया फायदे और नुकसान हैं।

 दोस्तों मै आपलोगों का  हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। आपके अपने ब्लॉग के के ग्रुप ऑफ़ टेक्निकल में। दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम यह जानेगें की MS-WORD को यूज़ करने का किया फायदा है और किया घाटा है। क्योंकि दोस्तों यदि आप कुछ भी काम करना चालू करते हो तो सबसे पहले आप उनके फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते हो तो, ठीक उसी प्रकार यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ऍप्लिकेशन्स यूज़ करते हो या करना चाहते हो तो सबसे पहले आप यह जान लीजिये की आखिर हम यदि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड यूज़ करना चाहते हैं तो उससे हमें किया फायदे और किया नुकसान होंगे। दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम यही चीज को कवर करेंगें।
how to hide whatsapp chat archive your chat.

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फायदे को जानने से पहले हम ये जान लेते हैं की आखिर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड किस ग्रुप का प्रोग्राम है। देखिये माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ग्रुप का प्रोग्राम है।

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को यूज़ करने क्या-क्या फायदे हैं उसके बाद हम यह जानेगें की इसके क्या-क्या नुकसान हैं।


  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फायदे :-


दोस्तों यदि आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफ प्रोग्राम को उसे करते हैं तो सबसे पहले आप ये जान लो की एम एस वर्ड एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ग्रुप का प्रोग्राम है जिसका यूज़ हम अपने किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को तैयार कर सकते हैं और साथ हीं साथ अपने पर्सनल डेटा को बनाने के लिए इसका उपोग करते हैं। जैसे रिज्यूम, कलैंडर, और किसी भी प्रकार के क्लिपआर्ट इत्यादि। दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है।
चलिए अब हम जान लेते हैं की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को यूज़ करने के क्या -क्या फायदे हैं दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड यूज़ करने के बहुत हीं फायदें हैं। जहाँ तक मै जानता हूँ की आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड में किसी भी प्रकार के साधारण और उपयोगी डॉक्यूमेंट, टेम्पलेट्स,बैनर,और किसी भी प्रकार के कंपनी के लोगो को आप बना सकते हो, चाहे वो राउंडेड हो या रेक्टेंगल।
What is input and output Input or Output Device

एक बात और दोस्तों मानलो आप किसी कंपनी में एक कर्मचारी हो और आपको एक लेटर लिखने को बोला जाये तो आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का यूज़ कर सकते होर और आप उसमे बहुत हीं अच्छे तरीके से आप अपने लेटर को लिख सकते हो। दोस्तों अब आप बोलोगे की ये काम तो हम नोटपैड या वर्डपैड पर भी कर सकते हैं। हां आप ये काम नोटपैड और वर्डपैड पर भी कर सकते हो लेकिन इन दोनों एप्प्लिकशन आपको कुछ भी पता नहीं चलेगा। मेरे कहने का मतलब यह है की यदि आप अपने लेटर को ये दोनों प्रोग्राम में लिखते हो जो आपको बोलै गया है तो आपतो इसमें आसानी से लिख दोगे परन्तु यदि आपने लेटर लिखते समय कुछ गलत वर्ड टाइप कर देते हो या कोई वर्ड गलत लिखा जाता  तो ये दोनों प्रोग्राम आपको कोई एरर नहीं देगा लेकिन आप उसी लेटर को यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लिखते हो तो आप जब भी कोई वर्ड गलत कर दोगे तब उस वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट ओर अंडरलाइन कर देगा, और दोस्तों ये मिक्रॉफ्ट वर्ड को यूज़ करने का सबसे बड़ा फायदा है।
तो दोस्तों आपलोगों ने ये तो जान लिया की यदि हम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड के इस प्रोग्राम को यूज़ करेंगें तो किया फायदे होंगें।

तो अब हम जानते हैं  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के क्या-क्या नुकसान है।


  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नुकसान।
देखिये दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के जहां तक मै जानता हूँ इसको यूज़ करने के कोई ज्यादा नुकसान नहीं हैं लेकिन आपलोगों को ये जानना जरूरी है तो मै आपलोगों को जरूर बताऊंगा की माइक्रोसॉफ्ट के क्या-क्या नुकसान है। यानी मेरे कहने का मतलब यह है की यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एप्प्लिकशन को यूज़ करते हैं तो इससे आपको क्या-क्या नुक्सान हो सकते हैं। चलिए हम ये भी जान हीं लेते हैं की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के क्या-क्या नुकसान हैं। सबसे पहले हम यह जानते हैं यदि आप किसी भी कंपनी या कम्प्यूटर संस्था में काम कर रहे हो।

तो चलिए हम कम्प्यूटर संस्था की हीं बात कर लेते हैं इससे आपको बहुत जल्द समझ में आजाएगा की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के क्या-क्या नुकसान हैं। मानलो आप किसी भी कम्प्यूटर संस्था में काम करते हो या आपने खुद की कोई कम्प्यूटर संस्था चालु किये हैं और बहाँ पर आपके पास स्टूडेंट्स आइडेंटिकार्ड बनाना है ऐसे में आप फोटोशॉप का यूज़ करोगे और यदि आपको फोटोशॉप का कोई ख़ास ज्ञान नहीं है तब आप क्या करोगे देखिए आप चाहोतो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ये काम कर सकते हो लेकिन जितना अच्छे से आप फोटोशॉप में ये काम  सकते हो आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में नहीं कर सकते हो तो ये भी एक नुकसान  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का। 
इसके अलाबा और भी नुकसान हैं माक्रोसॉफ़्ट वर्ड के जैसे आप इसमें बहुत अच्छे तरीके से बैनर नहीं बना सकते हैं, और कोई  शादी का कार्ड भी आप इसमें नहीं बना सकते हैं। 

दोस्तों अब मै आशा करता हूँ की ये कि ये टॉपिक (आर्टिकल ) आपलोगों को बहुत अच्छा लगा होगा। तो दोस्तों आप हमे जरूर कमेंट करके बताये की आपलोगों को ये आर्टिकल कैसा लगा और यदि आपलोगों को हमारे  आर्टिकल अच्छे लगे  आप इस आर्टिकल  संतुस्ट हो गए हों तो आप हमारे इस आर्टिकल  दोस्तों  पास जरूर शेयर करें। 

**********धन्यबाद दोस्तों आपलोगों का दिन शुभ हो और आपने लाइफ में हमेसा खुश रहे।************ 

Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer