How to set margin in MS Word in two ways

Two ways to set margin in MS Word
इन दोनों तरोको से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मार्जिन सेट करें। 
दोस्तों सबसे पहले मै आपकलोगों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ आपके अपने ब्लॉग के के ग्रुप ऑफ़ टेक्निकल में। 
दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड वे दो सीक्रेटस बारे में जानेगें जिसकी मदद से हम आसानी पूर्वक अपने पेज के मार्जिन को सेट कर सकते वह भी बहुत हीं साधारण तरीके से।
मेरे प्यारे मित्रों जैसा की आप जानते हो कि हम किसी भी ऑफिस में काम करते हैं तो वहां पर हमें कंप्यूटर के इस सॉफ्टवेयर जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है उससे हमें अवश्य गुजरना पड़ता है। 


तो दोस्तों अब आप पूछोगे की ऐसा क्यों होता है, तो ऐसा इसलिए होता है कि यदि किसी भी कंपनी/ऑफिस में काम कर रहे हो तो आपको यदि कोई लेटर  करना पड़ जाये तबतो आप माइक्रोसॉफ्ट ओर का उसे तो करोगे ना। और यदि आपको आपके बॉस ने ये कण्डीशन डाल दिया की आपको लेफ्ट मार्जिन 1.5 इंछ हो और राईट मार्जिन 0.5 इंच रहना चाहिए तो आप किया करोगे यदि आपको ये पता नहीं है हम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किस तरह से पेज के मार्जिन को सेट करें तबतो आप मुसिबत में फंस जाओगे तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं मै आपको इस आर्टिकल में दो ऐसे स्टेप्स बताऊंगा जिसे सीखकर आप आसानी से ये काम कर सकते हो वह भी चाँद मिनटों में। 
तो चलिए हम सबसे पहले पहला स्टेप की बात  हैं और जान लेते हैं की आखिर हम अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किस तरह से पेज  मार्जिन को सेट कर सकते हैं। 
सबसे पहला स्टेप  जो है वह बहुत आसान है। आये हम ये जान लेते हैं की इसमें सबसे पहले हमें किया करना पड़ेगा। तो इसमें सबसे पहले आपको पेजलेआउट टैव पर जायेंगें तब  वहां पर मार्जिन नाम  मिलेगा  बाई डिफ़ॉल्ट मार्जिन सेट के ऑप्शन मिलेंगें और  अब आप जो भी मार्जिन सेट करना चाहते हो अपने पेज में बस आपको उस पर क्लिक्क करना है वह ऑटोमेटिक सेट हो जायेगा। 
और अब दूसरा जो की पहले से थोड़ा ज्यादा टफ है लेकिन आप खुद से अपने जरूरत के अनुसार पेज का मार्जिन सेट कर सकते हो। 


दूसरा रास्ता जहाँ से  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपने जरूरत के अनुसार पेज का मार्जिन सेट कर सकते हैं। वह यह है की सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एप्लीकेशन को ओपन करेंगें और फिर हमें पेजलेआउट टैब के अंदर पेजेज ग्रुप में जाना है उसके बाद पेज सेटअप ग्रुप बॉटम ड्राप डाउन बॉक्स  करना है तब आपके पास  पॉपअप विंडो ओपन होगा तब आप उसमे अपने जरूरत के अनुसार पेज के मार्जिन को सेट कर सकते हो। 

दोस्तों मै अब एहि आशा करता हूँ के आपलोगों को बहुत अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की हम अपने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ओर में किन-किन तरीकों से पेज का मार्जिन सेट कर सकते हो। यदि आपलोग को समझ में आगया हो दोस्तों तो आप हमें बताएं की आपको  हम्मरे आर्टिकल कैसे लगें। 


**********धन्यबाद दोस्तों आपका दिन शुभ हो और आप अपने जिन्दगी में हमेशा खुश रहें।***********

Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer