फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

हेलो गाइस ,
आज के इस टॉपिक में हम जानेगें की फ्रीलांसर किया है और इसके क्या उपोग हैं।यदि आप भी अपने घर बैठे हीं अपने कम्प्यूटर लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिये पैसे कमाना चाहते हैं तो ये टॉपिक आपलोगों के लिए बहुत हीं खास होने वाला है। आज के इस टॉपिक में हम फ्रीलांसिंग जॉब से सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगें। जैसे फ्रीलांसिंग जॉब कहाँ से ढूढें, और कौन - कौन से ऐसे वेबसाइट हैं जो हमें फ्री में फ्रीलांसिंग जॉब सर्च करने का मौका प्रदान करती है। तो हम इसमें बारी - बारी से सभी टॉपिक को टच करेंगें।

तो चलिए हम स्टार्ट करते हैं अपने आज के इस टॉपिक को।

फ्रीलांसिंग क्या है?

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि फ्रीलांसिंग क्या होती है। दोस्तों फ्रीलांसर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग कर हम अपने घर में हीं रहकर और कुछ घंटे हीं काम कर महीने का कम से कम 10000 से लेकर 100000 रूपये तक कमा सकते हैं। इसमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है ये एक फ्री प्लेटफॉर्म है।
जैसा की आपलोग बहुत अच्छी तरह से जानते होंगें की आज के हमारे जितने भी युवा समाज के बच्चे हैं उन्हें 9 से 12 घंटे काम करना पसंद नहीं है। और सब एहि चाहते हैं की मै अपने घर, कॉफी शॉप या जॉब करते हुए भी अलग से कुछ पैसे कमा लें। तो ऐसा सिर्फ फ्रीलांसिंग पर हीं पॉसिबल है और एहि एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ हम अपने घर बैठे हीं पैसे कमा सकते है।

दोस्तों मै आपको बता दू कि फ्रीलांसिंग कोई वेबसाइट नहीं है बल्कि यह एक पलेटफोर्म है जैसा की आप जानते हो कि फेसबुक भी एक प्लेटफार्म ही जिसके जरिये हम अपने किसी भी प्रकार के जॉब्स को सर्च करते हैं लेकिन वहां पर हमें सिर्फ उसका लिंक मिलता है लेकिन फ्रीलांसिंग में हमें डायरेक्ट कंपनी से एच आर से संपर्क होता है और हम उनसे अपने लिए काम मांगते हैं।
                                                                      और ये न तो किसी को कोई जॉब देता है लेकिन ये कुछ ऐसे वेबसाइट हैं जिन्हें अपने पास कनेक्ट कर कर रखता है और हमें जॉब प्रोवाइड करबाता है। जिसे आप कहीं से भी कर सकते हैं इसमें आपके ऊपर ऐसी कोई पाबंदी नहीं होती है की आप अपने काम को ऑफिस में हीं आकर कर सकते हैं।  बस इसमें एक बात का हमेशा ख्याल रखना पड़ता है की हम जिस दिन अपने प्रोजेक्ट को देने का बादा  करते हैं। हमे उसी दिन या उससे पहले हीं हमे अपने प्रोजेक्ट को सम्बिट करना पड़ता है। बस आपको सिर्फ इस बात को हमेसा ध्यान देना पड़ता है।


तो अब हम जानलेते हैं कि हम फ्रीलांसिंग पर कौन - कौन सी जॉब कर सकते हैं।
दोस्तों मै आपको बात दूँ की यहां पर आपको सभी तरह के जॉब मिल जाएंगी, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर जॉब्स जो हैं वो इस प्रकार हैं।
1. वेबसाइट डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, कंटेंट राइटर, एप्प डेवलपर, डेटा एंट्री ऑपरेटर, और ट्रांस्लेटर इत्यादि।


आपको मै बता दूँ की आप किन किन वेबसाइट से फ्रर्लांसिंग का काम ले सकते हो दोस्तों अब जो मै आपको  बताने जा रहा हूँ कृपिया आप इसे ध्यान से जरूर पढ़े वार्ना आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है। जी हाँ अब हम ये जानेगें कि ऐसी कौन कौन सी वेबसाइट है जो हमें फ्रीलांसिंग का काम देती है और उसके बदले में हमें अच्छे खासे पैसे भी देती है।

1.  अपवर्क.कॉम है।
2.  99 डिजाइन. com
3.  वर्कलाइन.com
4. पीपल पर ऑवर

ये सारे वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप आपने घर बैठे अपने लैपटॉप, कम्प्यूटर और मोबाइल फ़ोन से पैसे कमा सकते हैं और इसमें आपको कोई ये नहीं कहने वाला मिलेगा की आपने अभी तक ये काम क्यों नहीं किया बल्कि इसमें आपको बहुत आजादी भी मिलेगी जिससे आप अपने काम को बिना किसी के दबाब में आए बिना टेंशन फ्री होकर काम कर सकते हैं।

दोस्तों आपने तो  ये जान लिया की हमें फ्रीलांसिंग का काम किस वेबसाइट पर मिलेगा तो अब हम ये भी जान लेते हैं की आखिर हैं इन सारे वेबसाइट पर अपने लिए कैसे काम तलाश करेंगें तो मई आपको स्टेप बाई स्टेप बताता हूँ।


सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर जाना है जहां पर आपको काम करना है और फिर उसके बाद आपको उस वेबसाइट में अपने ईमेल से रजिस्टर करना है आप जैसे हीं रजिस्टर ऑप्टिन पर क्लिक करोगे उसी टाइम आपको उसमे अपने सारे डिटेल्स भरने भरने हैं। उसके बाद हीं आपको काम मिलेगा।


दोस्तों ये बाते तो हो गयी फ्रीलांसिंग जॉब हम कहाँ से ढूंढे तो अब हम बात कर लेते हैं की फ्रीलांसिंग हमें किस तरह से पैमेन्ट करती है क्योकि यदि आप किसी के यहां काम करते हो या करने जाते तो आप सबसे पहले उनसे एहि पूछते हो की हमारी पेमेंट किया होगी और हमें किस तरह से पेमेंट मिलेगा।
तो इसमें आपको जबाब मिलता है कि मै आपको कैश में पेमेंट करूंगा तो कोई कहते हैं की मै आपको आपके बैंक के द्वारा पेमेंट करूंगा।


तो अब हमें ये भी जानना जरूरी है हमरा फ्रीलांसिंग हमें किस तरह से पेमेंट करता है। तो दोस्तों मै आपको बता दूँ की फ्रीलांसिंग हमें ज्यादातर पेपल के द्वारा पेमेंट करती है और कुछ कंपनी हमें स्क्रिल अकाउंट के द्वारा पेमेंट करती है और कुछ हमें डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है।

नोट :- दोस्तों अब मै आर्टिकल्स  खत्म करने से पहले आपको एक और बात बता दूँ की हमारे इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी फेक वेबसाइट जो हमारे साथ फ्रॉड करती है और हमसे काम करवा लेने के बाद हमें पैसे देने में दिक्क्त करती है हमें पैसे हीं नहीं देती है इसलिए आपको मैंने ऊपर में जितने भी वेबसाइट के बारे में बताया है कृपया आप उन्हीं वेबसाइट पे हीं अपने लिए काम कि तलाश कीजिये इसमें आपको कोई दिक्क्त नहीं आएगी। क्योकि फ्रीलांसिंग आपसे जो भी कंपनी काम करवाती है वह उनसे पहले हीं पैसे ले लेती है और जब आप उनका काम कर के देते हो तब ये आपके पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है। और यह हमारे विशवास के लायक है और आप इन सारे वेबसइट पर विशवासकर सकते हो। 

Comments

Popular posts from this blog

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer