How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010,and 2016

How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010, and 2016


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में क्या क्या फोर्मेटिंग संभब है। 

 दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम या कवर करने वाले हैं।How to use format tab in Ms Word कि आप यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एप्लीकेशन को यूज करते हो तो आप उसमें कौन-कौन से ऐप से चीजें हैं जिस पर आप फॉर्मेटिंग कर सकते हो जी हां दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम यही कवर करने वाले हैं मैं आप लोगों को इसमें बहुत सारे तरीके बताऊंगा जिसमें आपको जो अच्छा लगे वह आप यूज कर सकते हो.
How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010, and 2016
Format tab use in MS -Word

देखिए दोस्तों आप लोग यदि  कंप्यूटर चलाते होंगे तो यह तो सब लोग को पता होगा कि हमारे कंप्यूटर में बहुत सारे प्रोग्रामस होते हैं जो हम अपने काम के लिए यूज करते हैं, तो आप उनमेसे ये सारे प्रोग्राम्स को यूज़ जरूर करते होंगें, नोटपैड, वर्डपैड, एमएस वर्ड, एमएस पावरप्वाइंट, एमएस एक्सेल। तो आप इन सारे एप्लीकेशंस में फॉर्मेटिंग के बारे में तो जरुर जानते होंगे तो दोस्तों आज हम यह बात करेंगे कि आखिरकार हम यदि एमएस वर्ड के प्रोग्राम  में किस तरह का फॉर्मेटिंग कर सकते हैं और क्या-क्या फॉर्मेटिंग कर सकते हैं।

 दोस्तों यदि आप लोग नोटपैड यूज करते हो तो आप किसी प्रकार के टैक्स को लिखने के लिए तो आपको मैं बता दूं कि आप नोटपैड के फाइल में ज्यादा फॉर्मेटिंग नहीं कर सकते हो और यदि आप करना भी चाहोगे तो यह संभव नहीं हो पाएगा क्योंकि नोट पर जो भी वर्ड या सेन्टेन्स आप एक बार लिख देते हो तो आप यदि उसको फॉर्मेटिंग करना चाहोगे तो ये संभव नहीं है।
How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010, and 2016
Formatting in Ms word 

इसलिए दोस्तों नोटपैड को एक सिंपल टेक्स्ट टाइपिंग प्रोग्राम कहा जाता है, इसमें हम सिर्फ और सिर्फ किसी भी प्रकार के साधारण टेक्स्ट को लिख सकते हैं और इसमें ज्यादा फॉर्मेटिंग हम नहीं कर सकते। यदि हम अपने टेक्स्ट में कुछ फॉर्मेट करना भी चाहते हैं तो आपके पेज में लिखे हरे सारे वर्ड  को चेंज कर देगा लेकिन यदि आप वर्डपैड के फाइल को यूज करते हो तो आप इसमें थोड़ा चेंज कर सकते हो थोड़ा फॉर्मेट कर सकते हो।

और दोस्तों मैं आपलोगो  को यह भी बता दूं कि यदि आप नोटपैड को यूज करते हो तो आप इसमें किसी भी प्रकार के फोटोस को इंसर्ट नहीं करवा सकते और यदि आप लोग वर्डपैड के प्रोग्राम को यूज करते हो तो आप इसमें इमेज को इन्सर्ट  करवा सकते हो लेकिन आप इसमें भी कोई  ज्यादा फॉर्मेट नहीं कर पाओगे। दोस्तों यह बातें तो हो गई नोटपैड और वर्डपैड की दोस्तों हमने इसमें ये जाना की यदि हम नोटपैड या वर्डपैड प्रोग्राम को उसे करते हैं तो हम उसमे क्या-क्या फॉर्मेटिंग कर सकते है।


तो चलिए अब हम यह जानते हैं कि यदि हम एमएस वर्ड प्रोग्राम को  यूज करते हैं तो हम इसमें क्या-क्या फॉर्मेटिंग कर सकते हैं और कौन-कौन सी चीजों पर फॉर्मेटिंग कर सकते हैं।

How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010, and 2016
Page formatting in MS Word 

कृपया आप ध्यान से पढियेगा इस आर्टिकल को और समझने की कोशिस कीजियेगा। और इसको पढ़ने के बाद भी यदि आपलोगों को कुछ प्रॉब्लम होता है तो आप हमें इस ईमेल पे कांटेक्ट कर सकते हो हमारा मेल है shvsagarkumar@gmail.com. तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि किस तरह से हम अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कौन-कौन से चीजों पर फॉर्मेटिंग कर सकते हैं।


 दोस्तों यदि आप लोग एमएस वर्ड के 2007 वर्जन को  यूज करते हो तो मैं आप लोगों को यह बता दूं कि आप इसमें ज्यादा फॉर्मेटिंग नहीं कर सकते हो खासकर के जो आपने फोटो इन्सर्ट किया हुआ है अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फाइल में। तो चलिए हम सबसे पहले बात कर लेते हैं एमएस वर्ड में टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के बारे में। यदि एमएस वर्ड 2007 के फाइल में किसी प्रकार का टेस्ट लिखते हो तो आप उसमें क्या-क्या चेंज कर सकते हो या उसे वर्ड पर क्या-क्या फॉर्मेटिंग संभब है।

 यदि आप लोग एमएस वर्ड 2007 वर्जन को यूज़ कर रहे हो तो आप इसमें सिर्फ अपने लिखे हुए टैक्स के स्टाइल को चेंज कर सकते हो टेक्स्ट को हाइलाइट कर सकते हो और यदि आप चाहो तो आपने जो भी टेक्स्ट लिखे हैं उन सभी टेक्स्ट को आप कैपिटल लेटर, लोअर केस, टॉगल  केस, या तो फिर आप कॅपिटलाइज एच वर्ड  में लिख सकते हो या उस वर्ड या सेंटन्स में शैडो दे सकते हो।


अब बात आती है कि आखिर हम यदि एमएस वर्ड मैं कोई इमेज इंसर्ट करवाते हैं तो हम उसमे  क्या-क्या फॉर्मेटिंग कर सकते हैं या क्या-क्या फॉर्मेटिंग संभव है।


तो चलिए हम बारी बारी से इसे भी सीख लेते हैं। दोस्तों देखिए इसमें आप यदि एमएस वर्ड का 2007 वर्जन यूज कर रहे हो तो आप इसमें  ज्यादा चेंज या फॉरमैट तो नहीं कर सकते लेकिन यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के 2010, 2013, या 2016 का वर्जन यूज कर रहे हो तो आप इसमें बहुत सारे फॉर्मेटिंग कर सकते हो।

जैसे पिक्चर का बैकग्राउंड चेंज करना पिक्चर का ब्राइटनेस बढ़ाना पिक्चर का आउटलाइन देना पिक्चर का सैडो देना पिक्चर में ग्लो इफ़ेक्ट देना और भी बहुत कुछ लेकिन यदि आप लोग एमएस वर्ड 2007 वर्जन यूज कर रहे हो तो आप सभी चीजें कर सकते हो लेकिन आप उसमें फोटो के बैकग्राउंड को रिमूव नहीं कर सकते हो।

How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010,and 2016
Formatting in ms word DCA course 

देखिये दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का 2007 के बाद जो भी वर्जन्स आए हैं वह अपडेटेड वर्जन है और उसमे बहुत सारे नए फीचर आए हुए हैं तो दोस्तों यदि आपलोग मेरी मानो तो मै आपको एहि सलाह दूंगा कि आपको अगर संभव हो तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के 2007 वर्जन को छोड़कर 2010-13 या 16 वर्जन को यूज कीजिए ताकि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नए फीचर्स को यूज़ कर सको और अपने स्किल को डेवेलप कर सको।


और एक चीज दोस्तों इसमें अब जो मैं आपकोबताने जा रहा हूँ वह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का  एक बहुत हीं खास चीज है जिसे बहुत से ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें  यह पता नहीं है कि यदि हम अपने संस्था के लिए या कंपनी के लिए एक सिंपल लोगों बनाना चाहते हैं तो वह हम एमएस वर्ड में कैसे बनाएंगे। जी हां दोस्तों आप लोग एमएस वर्ड में यह काम कर सकते हो यह फीचर्स भी इसमें शामिल है बशर्ते आपको एमएस वर्ड के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप इसे यूज़ कर सकते हो।


जैसे मैं आप लोग को एक एग्जांपल के तौर पर बताता हूं कि यदि आप लोग अपने संस्था मे  किसी बच्चे का आइडेंटी कार्ड बनाना चाहते हो तो आप इसमें बना सकते हैं वह कैसे बना सकते हैं आब जो भी मैं आपलोगो  को थोड़ा सा गाइड कर देता हूं ताकि आप इसे सीख सको और बना सको।

इसके लिए सबसे पहले आपको इंसर्ट टैब में जाना होगा इसके बाद आपको वहां से एक शेप्स  नाम का ऑप्शन मिलेगा आप वहां से आप एक रैक्टेंगुलर शेप्स  को इंसर्ट कर लीजिएगा उसके बाद उसके  कलर को चेंज कर देना है और उसमें आपको जो भी टेक्स्ट लिखना है उसे  लिख दोगे।


अब आप बोलोगे कि इसमें टेक्स्ट कैसे लिखेंगे तो इसमें बहुत से सिंपल तरीका है आपलोग इसमें भी टेक्स्ट लिख सकते हो वह भी बहुत सिंपल तरीके से। चलिए  आपलोग को थोड़ा सा बता देता हूं कि आपलोगों को क्या करना है:-  आप सबसे पहले इन्सर्ट टैब में जाओगे वहां अपर आपको एक ऑप्शन टेक्सटबॉक्स का मिलेगा आप वहां से टेक्सटबॉक्स को सेलेक्ट कर लोगे सेलेक्ट करने के बाद आपको जहां पर उसे इंसर्ट करवाना चाहते हो।


उस पोजीशन पर आना है और वहां पर क्लिक करना है और उसी टेक्स्ट बॉक्स में आपको बच्चों का नाम रोल नंबर एड्रेस कांटेक्ट नंबर देना है और बाद में आप उसमें फोटो लगा दीजिएगा फोटो कैसे लगा सकते हो मैं थोड़ा सा बता देता हूं इसमें आप लोगों को सीट से जाना है और वहां से आपको एक सेक्स इंसर्ट कर लेना है और उससे भी वहां पर सेट कर देना है तब आप लोगों का आई कार्ड बन जाएगा।


 दोस्तों अब मैं आशा करता हूं कि यह मेरा आर्टिकल जो है वह आप लोगों को बहुत अच्छा लगा होगा यदि हमारे आर्टिकल्स आप लोगों को अच्छे लगे हो तो आप हमारे आर्टिकल को लाइक शेयर और कमेंट जरुर कीजिए और किसी भी प्रकार का आप लोगों को ही घर सवाल पूछना हो तो आप हमें कांटेक्ट भी कर सकते हो मैं आप लोगों कि मदद अवश्य करूंगा.
How to use format tab in Ms Word, Discuss the Formatting tab in MS-word 2007,2010, and 2016

Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer