आईपीओ क्या है। what is IPO(Input Process Output)?

* आईपीओ क्या है। what is IPO(Input Process Output)? 

नमस्कार दोस्तों आज के इस टॉपिक  में हम सीखेंगे की आईपीओ किया होता है हमारे कंप्यूटर में और इसका किया काम होता है! जैसा की आप सभी लोग जानते हो की आज के इस युग में हम कंप्यूटर से इस तरहा जुड़ चुके हैं की हमे यदि कोई भी काम जल्दी में करना होता है तो हम उस समय या तो हम कंप्यूटर का सहारा या मोबाइल फोन का सहारा लेते हैं  चलिए आज हम जानते हैं की आईपीओ किया है।
दोस्तों आईपीओ का पूरा नाम ( इनपुट प्रोसेस आउटपुट ) होता है, तो चलिए हम इसे एक साधारण एक्साम्प्ल से समझते हैं मान लिया जाये की आप अपने घर में बैठे हो और उसी समय आपके मम्मी या पापा आये और उन्होंने आपसे एक गलास पानी लाने को कहा और आपने पानी लाकर अपने पापा को दे दिया तो आप बताओ की आपने किया किया और आपके पाप ने आपको  दिया। चलिए कोई बात नहीं यदि आप नहीं समझे तो मैं आपको समझाता हूँ जैसे हीं आपके पापा ने आपको बोला की बेटा एक ग्लास पानी लाओ,  जो उन्होंने कहा बाह इनपुट हुआ और जब आप पानी लाने के लिये गए तब आपने उसका प्रोसेस किया और फिर पानी आपने अपने पापा को दिया तब वह आउटपुट कहलाया। तो इससे हमे यह समझ आया की कंप्यूटर में भी जो सुचना देते हैं वह इनपुट कहलाता है और जब उस कार्य को हमारा कंप्यूटर करने लगता है तब वह प्रोसेस कहलाता है और जब हमारा कंप्यूटर दिए गए कार्य को पूरा कर लेता है और उसके बाद जो हमे रिजल्ट देता है वही आउटपुट कहलाता है। 
तो दोस्तों मै अब आशा करता हूँ की आप सभीलोगों को समझ में आगया की ( आईपीओ ) का किया मतलब है और कंप्यूटर में आईपीओ का किया महत्व है, 
************************* धन्यवाद दोस्तों आपलोगों का दिन शुभ हो। *********************



I P O



I:- Input , P:- Processes, O:- Output

1 . Input:- Input is the row of information entered into the computer  all these device by which give the data to computer called input.

Example:- Keyboard, Mouse, scanner, camera.



2. Process:- Processes is the operation of data for give the result such as thinking of data. Example:- C P U


3. Output:- Output is the processed data of computer as completed for show.
Example :- Printer, Monitor, Speaker, Plotter.

4. Data:- Data is also called information which is give or received by computer or user.

Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer