इंस्टाग्राम क्या है ? और इसे कैसे यूज़ किया जाता है? What is instagram? I And How to use instagram? I

नमस्कार गाइस,
आजके इस टॉपिक में हम जानेगें कि इंस्टाग्राम क्या है और इसके फीचर्स के बारे में।
इंस्टाग्राम क्या है ? और इसे कैसे यूज़ किया जाता है? What is instagram? I And How to use instagram?

1. इंस्टाग्राम क्या है?

तो दोस्तों इंस्टग्राम एक सोशल नेटवकिंग एप्लीकेशन है जो अमेरिका में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर के द्वारा अक्टूबर 2010 में पहली बार  IOS पर लॉन्च किया गया था। और फिर यह अप्रैल  2012 में Android डिवाइस पर उपलब्ध हो गया।  उसके बाद फेसबुक ने अप्रैल 2012 में इस सेवा को खरीदा और तब से इसका मालिक फेसबुक हीं है। जी हाँ दोस्तों जबसे इंस्टाग्राम को फेसबुक ने खरीदा है तब से इसका मालिक फेसबुक हीं है। और तब से हीं इसके सारे फीचर्स बिलकुल फेसबुक कि तरह हीं है और उसी की तरह ये सारे फीचर्स काम भी करते हैं, सिर्फ दोनों में एहि अंतर है कि फेसबुक में हम किसी व्यक्ति से जुड़ने के लिए फाइंड फ्रेंड ऑप्शन का उसे करते हैं और इंस्टाग्राम में हम follower ऑप्शन का उसे करते हैं।

2. इंस्टाग्राम के फीचर्स:-

तो अब हम जानते हैं की इंस्टाग्राम के क्या- क्या फीचर्स अवलिवल हैं जिन्हें हम यूज़ कर सकते हैं।
इंस्टग्राम के बहुत सारे ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें हम आसानी पूर्वक एवं फ्री में उसे कर सकते हैं।
जैसे :- किसी को मैसेज भेजना, किसी से वीडियो कॉन्फ्रेंस करना, किसी से चैट करना या किसी को भी अपने पेसोनाल वीडियो शेयर करना इत्यादि।

1. मैसेज भेजना या प्राप्त करना  :- दोस्तों इंस्टाग्राम फीचर्स की मदद से हम अपने किसी भी करीबी दोस्तों एवं रिश्तेदारों को हम फ्री में टेक्स्ट मैसेज भेज सकते है, और उनसे हम चैट कर सकते हैं।

2. फोटो भेजना या प्राप्त करना :-  जी हाँ दोस्तों इस एप्लीकेशन में एक ऐसी खास मैसेज फीचर्स हैं जिनके के द्वारा हम अपने पर्सनल फोटोज को अपने मित्र के पास बहुत हीं आसानी से भेज सकते हैं, एवं उनसे उनके पर्सनल फोटो को भी अपने पास मंगवा सकते हैं।

3. पोस्ट करना :- दोस्तों इस फीचर्स के उपयोग से हम अपने किसी भी प्रकार के फोटोस और वीडियोस को अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं और इसमें एक खास फीचर्स है जिसका यूज़ कर हम अपने फोटोस को प्राइवेट या पब्लिक कर सकते हैं,और साथ हीं साथ इसे हम अपने फेसबुक अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं,और यदि हम चाहें तो अपने पहले से बने हुए दोस्तों को भी टैग कर सकते हैं। जिससे हमारे फोटोस या वीडियोस को कोई लाइक,कमेंट या शेयर करे तो वह भी उसे देख सके।

4. इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर बनाना :- दोस्तों आपने तो फेसबुक का नाम जरूर सुना होगा तो आप वहां पर आप यदि किस पर्सन से जुड़ना चाहते हो तो आप वहां पर फाइंड फ्रेंड ऑप्शन का यूज करते हो लेकिन यदि हम इंस्टाग्राम पर किसी भी पर्सन से जुड़ना चाहते हैं तो हम इसमें फॉलोवर फ्रेंड्स जिसमे हम इन्वाइट फ्रेंड्स वाय एस एम एस,फॉलो इन्वाइट ईमेल, या इन्वाइट फ्रेंड्स वाय ऑप्शन का यूज़ करते हैं।

इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर करना :- यह एक नया फीचर्स है इंस्टाग्राम का जिसक उपयोग कर हम किसी भी प्रकार के टेक्स्ट फोटोज और वीडियो  को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं। स्टोरी पर इमेज या वीडियो शेयर करने से हमारे फॉलोवर्स भी भढ़ते हैं और हमारे मित्रों पर एक अच्छा इम्प्रेशन भी पड़ता है। इसके और भी बहुत सरे फायदे हैं जैसे यदि हम किसी व्यक्ति को नहीं जानते हैं या वो व्यक्ति हमारे कांटेक्ट लिस्ट में नहीं हैं तो वह भी हमारे स्टोरी को देखकर हमें अपना मित्र बना सकता है मेरे कहने का मतलब ये हुआ की यदि हमने  अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में कोई इमेज या वीडियो को शेयर किया और उसे हमारे कंटेस्टर्स एवं हमारे विथाउट कन्टक्टर्स भी देख सकते हैं और हमें फॉलो कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर अपने विजिटर को चेक करना :- दोस्तों इसमें एक और खास फीचर्स है जिसके द्वारा हम अपने विसिटोर्स को छेक कर सकते हैं।  मेरे कहने का मतलब यह हुआ कि आप इस फीचर्स का यूज कर यह देख सकते हो और यह पता लगा सकते हो की हमारे इंस्टग्राम प्रोफाइल को कितने लोगों ने अभी तक चेक किया है और कितने लोगों ने हमें अभी तक हमें फॉलो किया है।

ADVANTAGE OF INSTAGRAM

दोस्तों ये बातें तो हो गई इंस्टग्राम के फीचर्स के बारे में तो अब हम जानते हैं कि इंस्टाग्राम के क्या फायदे और नुकसान है जी हाँ दोस्तों अब हम ये जानेगें कि इंस्टाग्राम के क्या- क्या फायदे और नुकसान है।

इंस्टाग्राम के फायदे:-

दोस्तों जिसा कि आपलोग जानते हो कि इंस्टग्राम दुनियां का मोस्ट पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसके द्वारा हम अपने फोटोज को शेयर करते हैं।

1. फोटो या वीडियो को उपलोड करना :- दोस्तों यह एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉम है जिसके द्वारा हम खुद का कोई फोटो एवं वीडियो ले कर और उसे आसानी से हम इसपर अपलोड कर सकते हैं। आपलोगों को  दोस्तों और फैमली के साथ हमेसा जोड़े रखने का एक बहुत हीं सुन्दर, मजेदार तरीका हैं। और जब आप इंस्टग्राम  पर कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट करते हो तो इसमें एक खास फीचर्स हैं जिसके द्वारा आप इंस्टाग्राम पर रहकर हीं अपने फोटो या वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और टम्बलर पर भी शेयर कर सकते हो।

2. 

Comments

Popular posts from this blog

फ्री लैंसिंग क्या है और क्या होता है और इसे कैसे यूज करते हैं और इसमें हमें क्या क्या मिलता है। how to use free lancing। what is freelancer । freelancer jobs।।

difference between wordpad and microsoft word

what is dca? what is dca course, introduction of computer